सरकार जल्द ही एनएबीएफआईडी बोर्ड में तीन स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति करेगी

0
186


सरकार नवगठित 20,000 करोड़ रुपये के नेशनल फाइनेंसिंग बैंक के बोर्ड में तीन स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया में है यू (NaBFID), एक ऐसा कदम जो के संचालन की शुरुआत के लिए डेक को साफ करेगा बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के लिए महत्वपूर्ण संस्थान।

सूत्रों ने बताया कि तीन स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति के साथ ही पूर्ण परिषद का गठन पूरा हो जाएगा।



पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने अनुभवी बैंकर केवी कामथ को तीन साल के लिए एनएबीएफआईडी का अध्यक्ष नियुक्त किया था। उन्होंने बोर्ड में सरकार द्वारा मनोनीत दो निदेशकों को भी नियुक्त किया।

(DFI) दीर्घकालिक गैर-सहारा समझौतों के विकास का समर्थन करने के लिए बनाया गया है भारत में वित्तपोषण, जिसमें आवश्यक बांड और डेरिवेटिव बाजारों का विकास शामिल है वित्तपोषण और बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण व्यवसाय को अंजाम देना।

बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी), राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए हेडहंटर, पहले ही डीएफआई प्रबंध निदेशक (एमडी) पद के लिए आवेदन आमंत्रित कर चुका है, जो अप्रैल-जून तिमाही में परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है।

बीबीबी ने प्रमुख सहित तीन उप महानिदेशकों (डीएमडी) के चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है जोखिम अधिकारी और निदेशक।

तीन डीएमडी पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों द्वारा आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 21 मार्च है।

एमडी और डीएमडी वेतन और भत्ते बाजार संचालित और एनएबीएफआईडी बोर्ड द्वारा बनाए गए नियमों द्वारा शासित होंगे।

2021 के एनएबीएफआईडी अधिनियम के अनुसार, संस्थान में एक एमडी और तीन से अधिक डीएमडी नहीं होंगे। एमडी और डीएमडी क्रमशः 65 और 62 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद अपने कार्यों का प्रयोग नहीं करेंगे।

डीएफआई ने अप्रैल-जून तिमाही में परिचालन शुरू करने की योजना बनाई है और अपने संचालन के पहले वर्ष में 1 लाख करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता का लक्ष्य रखा है।

यह बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देगा, जो 111 लाख करोड़ रुपये की राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (एनआईपी) का हिस्सा हैं।

सरकार ने 20 अरब रुपये की पंजीकृत पूंजी के शीर्ष पर 5 अरब रुपये का अनुदान देने का वादा किया है।

NaBFID की स्थापना एक वैधानिक निकाय के रूप में की गई है, जो बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण के जोखिम भरे, कम-मार्जिन, दीर्घकालिक प्रकृति से उत्पन्न बाजार की विफलताओं को दूर करने के लिए है।

यह एनआईपी के तहत लगभग 7,000 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को वित्तपोषित करने में मदद करेगा, जिसमें 2024-25 के लिए 111 लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है।

बुनियादी ढांचे पर खर्च का अर्थव्यवस्था पर कई गुना प्रभाव पड़ता है। इसका मतलब यह है कि परियोजना न केवल श्रम और निर्माण सामग्री की बढ़ती मांग के माध्यम से, बल्कि कनेक्टिविटी सुधार के मामले में दूसरे क्रम के प्रभावों के माध्यम से भी तुरंत योगदान देती है।

विभिन्न अध्ययनों ने गुणक को 2.5 और 3.5 गुना के बीच होने का अनुमान लगाया है। तो सरकार द्वारा बुनियादी ढांचे के निर्माण पर खर्च किए गए प्रत्येक रुपये के लिए, जीडीपी लाभ 2.5-3.5 रुपये है।

नीति आयोग के अनुसार, आर्थिक संकुचन के समय में, यह गुणक आर्थिक विस्तार के समय की तुलना में अधिक होता है। इसका अर्थ यह हो सकता है कि सार्वजनिक निवेश, यदि उचित समय पर और लक्षित हो, तो वास्तव में निजी निवेश को ‘आकर्षित’ कर सकता है, न कि उसे ‘क्राउड आउट’ करने के।

(इस रिपोर्ट में केवल शीर्षक और छवि को बिजनेस स्टैंडर्ड स्टाफ द्वारा संशोधित किया गया हो सकता है; अन्य सभी सामग्री सिंडिकेटेड स्रोत से स्वतः उत्पन्न होती है।)

प्रिय पाठक,

Business Standard ने हमेशा उन घटनाओं पर अद्यतन जानकारी और टिप्पणी प्रदान करने का प्रयास किया है जो आपके लिए रुचिकर हैं और देश और दुनिया के लिए व्यापक राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव हैं। हमारी पेशकश को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर आपके निरंतर प्रोत्साहन और प्रतिक्रिया ने इन आदर्शों के प्रति हमारे संकल्प और प्रतिबद्धता को ही मजबूत किया है। कोविड-19 से उपजे इन चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भी, हम आपको विश्वसनीय समाचारों, आधिकारिक दृष्टिकोणों और प्रासंगिक समसामयिक मुद्दों पर तीखी टिप्पणियों से अवगत और अप-टू-डेट रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
हालाँकि, हमारा एक अनुरोध है।

जैसा कि हम महामारी के आर्थिक प्रभाव से जूझ रहे हैं, हमें आपके समर्थन की और भी अधिक आवश्यकता है ताकि हम आपके लिए और अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री लाना जारी रख सकें। हमारे सब्सक्रिप्शन मॉडल को आप में से कई लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है जिन्होंने हमारी ऑनलाइन सामग्री की सदस्यता ली है। हमारी ऑनलाइन सामग्री की अधिक सदस्यता से ही हमें आपको बेहतर और अधिक प्रासंगिक सामग्री लाने के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। हम स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय पत्रकारिता में विश्वास करते हैं। अधिक सदस्यताओं के माध्यम से आपका समर्थन हमें उस पत्रकारिता का अभ्यास करने में मदद कर सकता है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

समर्थन गुणवत्ता पत्रकारिता और बिजनेस स्टैंडर्ड की सदस्यता लें.

डिजिटल संपादक

.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here