शेयर बाजार गिर गया क्योंकि दरों में बढ़ोतरी की तुलना में कुछ डरावना है

0
123


टेक्स्ट का साइज़

गुरुवार को अपेक्षा से अधिक मुद्रास्फीति पढ़ने के बावजूद, बाजार सप्ताह के उच्च स्तर पर समाप्त होने की ओर अग्रसर थे।

माइकल नागले/ब्लूमबर्ग

यह चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे की तरह था, लेकिन आने वाले हफ्तों और महीनों में शेयर बाजार को लेकर आशावादी होने के कारण हैं।

बाजार पिछले हफ्ते उन्नत हुआ, मुद्रास्फीति और दर वृद्धि की आशंकाओं और ओमाइक्रोन के भूत को हिलाकर रख दिया। शुक्रवार के चरम पर,


एस एंड पी 500

यह 27 जनवरी को अपने निचले स्तर से 5% ऊपर था, जब फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने बात की और निवेशकों को डरा दिया। और फिर शुक्रवार दोपहर को दोहरी मार पड़ी: रूस और टीके।

एसएंडपी 500 शुक्रवार को 1.9% गिरकर 4419 पर बंद हुआ, जिससे यह सप्ताह के लिए 1.8% गिर गया। उस गिरावट का अधिकांश हिस्सा पिछले दो घंटे और 35 मिनट के व्यापार में हुआ।


डाउ जोन्स औद्योगिक औसत

यह शुक्रवार को 500 अंक या 1.4% से अधिक गिर गया, सप्ताह के लिए 1% नीचे बंद हुआ। और यह


नैस्डैक कम्पोजिट

सप्ताह के अंत में 2.2% की गिरावट के साथ शुक्रवार को 2.8% गिर गया।

निवेशक शुक्रवार की गिरावट के लिए बढ़ती कीमतों को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते। उम्मीद से अधिक गर्म मौसम के बावजूद, बाजार सप्ताह के अंत में उच्च स्तर पर समाप्त होने की ओर अग्रसर थे। मुद्रास्फीति पढ़ना गुरूवार।

बढ़ता भू-राजनीतिक तनाव शुक्रवार को पहला मुद्दा था। यूके और यूएस दोनों ने सुझाव दिया कि रूस जल्द ही यूक्रेन पर आक्रमण कर सकता है और अपने नागरिकों को देश छोड़ने की सलाह दी।

भू-राजनीतिक तनाव अच्छा नहीं है, लेकिन इससे शेयर बाजार को स्थायी नुकसान होने की जरूरत नहीं है। 2014 में जब रूस ने क्रीमिया पर कब्जा किया था तब एसएंडपी 500 में चरम से गर्त आंदोलन लगभग 2% था, फिर भी एसएंडपी 500 2014 के सभी के लिए 11% ऊपर था। फिर भी, इस खबर ने बाजार में अनिश्चितता की लहर को इंजेक्ट किया। और निवेशक वास्तव में अनिश्चितता से नफरत करते हैं।

दूसरा मुद्दा कोविड से जुड़ा मुद्दा था। खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने कहा बैठक में देरी करेंगे 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोविड के टीकों को मंजूरी देने के लिए। यह एक मामूली झटके की तरह लग सकता है, जिसमें ओमाइक्रोन संक्रमण कम हो रहा है। लेकिन यह रूस से भी बड़ी डील हो सकती है। एफडीए, अधिक समय, देरी, टीके, और बच्चों से जुड़े कोई भी वाक्य आत्मविश्वास को हिला देगा।

जिस समूह को टीकाकरण की सबसे अधिक आवश्यकता है, वे छोटे बच्चों वाले कामकाजी परिवार हैं। कम आय वाले लोग भी कोविड से व्यवधानों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। फेडरल रिजर्व के आंकड़ों के मुताबिक, छोटे बच्चों वाले परिवारों ने बच्चों के बिना परिवारों की तुलना में तेजी से कार्यबल छोड़ा है। सामान्य स्थिति में वापसी श्रम बाजार की कठोरता को कम करने और आय में वृद्धि करने वाली थी। वैक्सीन में देरी केवल उस प्रक्रिया में फिर से देरी करती है।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, आपके पास फेड का भूत है, जिसकी संभावना है कई बार ब्याज दरों में वृद्धि बढ़ती कीमतों का मुकाबला करने के लिए। मुद्रास्फीति, रूस, टीके: यह सब बुरी खबर है। निवेशकों के लिए अब सवाल यह है कि क्या उन्हें एक और गिरावट खरीदनी चाहिए? इसका उत्तर शायद हां है।

सीआईबीसी प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट के मुख्य निवेश अधिकारी डेविड डोनबेडियन कहते हैं, बाजार चीजों को वास्तव में होने से पहले छूट देता है।

वह बाजार को लेकर आशावादी थे क्योंकि मांग में तेजी थी। शुक्रवार से पहले, डोनबेडियन का मानना ​​​​था कि निवेशकों में “विश्वास बढ़ गया था कि आर्थिक विकास अच्छा होगा और … आय वृद्धि मजबूत होगी।”

RBC की मुख्य इक्विटी रणनीतिकार, लोरी कैलवासिना, चौथी तिमाही की आय रिपोर्ट और कॉन्फ्रेंस कॉल ट्रांसक्रिप्ट की समीक्षा करते समय वही देख रही थी। “उपभोक्ता मांग अभी भी बहुत मजबूत है,” वे कहते हैं। और यह कंपनियों के लिए 2022 आय अनुमानों का समर्थन करता है।

जब तक मुनाफा स्थिर रहता है, तब तक गिरावट पर खरीदारी एक जीत की रणनीति है।

लिखो जड़ में [email protected]

.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here