नासा का नया स्पेस टेलीस्कोप पहले तारे की रोशनी देखता है और एक सेल्फी लेता है

0
95


वेब ने दिसंबर में दक्षिण अमेरिका से उड़ान भरी और पिछले महीने अपने निर्धारित स्थान पर 1 मिलियन मील (1.6 मिलियन किलोमीटर) दूर पहुंचा।

नासा के नए अंतरिक्ष दूरबीन ने अपनी पहली स्टारलाईट पर कब्जा कर लिया है और यहां तक ​​कि इसके विशाल सुनहरे दर्पण की एक सेल्फी भी ली है। अधिकारी ने खुलासा किया कि जेम्स वेब स्पेस में 18 मुख्य दर्पण खंड मिशन के बाद 11/2 महीनों के लिए ठीक काम कर रहे हैं। टेलीस्कोप का पहला लक्ष्य नक्षत्र उर्स मेजर में 258 प्रकाश वर्ष दूर एक चमकीला तारा था।

बाल्टीमोर में स्पेस टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट के मार्शल पेरिन ने कहा, “यह वास्तव में एक अद्भुत क्षण था।”

$ 10 बिलियन इन्फ्रारेड वेधशाला, उम्र बढ़ने वाले हबल स्पेस टेलीस्कॉप के उत्तराधिकारी, लगभग 14 अरब साल पहले ब्रह्मांड में बने पहले सितारों और आकाशगंगाओं से प्रकाश की खोज करेंगे। इसके अलावा, यह अन्य ग्रहों पर जीवन के संभावित संकेतों के लिए विदेशी दुनिया के वातावरण की भी जांच करेगा।

नासा ने हबल के दर्पण में 1990 के बाद तक किसी भी दोष का पता नहीं लगाया जब इसे लॉन्च किया गया था; अंतरिक्ष में चलने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को दूरबीन की धुंधली दृष्टि को ठीक करने में सक्षम होने में तीन साल से अधिक समय हो गया था।

जबकि वेब के साथ अब तक सब कुछ अच्छा लग रहा है, इंजीनियरों को अगले महीने तक प्रमुख दर्पण विफलताओं को रद्द करने में सक्षम होना चाहिए, फीनबर्ग ने कहा।

वेब का 21-फुट (6.5-मीटर) सोना-चढ़ाया हुआ दर्पण अंतरिक्ष में अब तक छोड़ा गया सबसे बड़ा दर्पण है। टेलीस्कोप पर एक इन्फ्रारेड कैमरा ने एक दर्पण छवि ली, क्योंकि एक खंड ने लक्ष्य तारे को देखा।

प्रतिक्रिया कमोबेश ‘पवित्र गाय’ थी! फीनबर्ग ने कहा।

नासा ने सेल्फी पोस्ट की, साथ ही प्रत्येक दर्पण खंड से स्टारलाईट की मोज़ेक के साथ। तारों की रोशनी के 18 बिंदु एक काली रात के आसमान के खिलाफ चमकते जुगनू की तरह लग रहे थे।

परियोजना के साथ 20 वर्षों के बाद, यह देखना अविश्वसनीय रूप से संतोषजनक है कि अब तक सब कुछ इतनी अच्छी तरह से काम कर रहा है, एरिज़ोना विश्वविद्यालय में इन्फ्रारेड कैमरे के प्रमुख वैज्ञानिक मार्सिया रीके ने कहा।

वेब ने दिसंबर में दक्षिण अमेरिका से उड़ान भरी और पिछले महीने अपने निर्धारित स्थान पर 1 मिलियन मील (1.6 मिलियन किलोमीटर) दूर पहुंचा।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस अब टेलीग्राम पर है। हमारे चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें और नवीनतम समाचारों और बिज़ से अपडेट के साथ अद्यतित रहें।

.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here